फोन गैलरी से यूं छिपाएं वाट्सएप फोटो और विडियो

वाट्सएप पर अक्सर कुछ ऐसे निजी मैसेज आते हैं जो यूजर औरों की नजरों से छिपाकर रखना चाहते हैं। इनमें फोटो से लेकर विडियो तक शामिल है। निजी संदेशों पर दूसरों की नजर न पड़े, इसके लिए यूजर फोटो और विडियो देखने के बाद या तो उन्हें डिलीट कर देते हैं या फिर फोन में लॉक लगाकर रखते हैं। एंड्रायड यूजर इन दोनों उपायों पर अमल किए बगैर भी वाट्सएप फोटो और विडियो फोन की गैलरी से छिपाकर रख सकते हैं। फोन में सिर्फ ‘Es File Explorer’ एप डाउनलोड करने की जरुरत पड़ती है।
एप का कमाल : गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध Es File Explorer एसडी कार्ड में मौजूद वाट्सएप फोटो और विडियो को फोन की गैलरी से गायब करने की सुविधा देता है। यूजर जैसे ही एप खोलकर ‘इएस फाइल मैनेजर’ पर क्लिक करते हैं उन्हें ‘एसडी कार्ड’ का विकल्प दिखने लगता है। इसे चुनने पर पहले ‘वाट्सएप’ और फिर ‘मीडिया’ का फोल्डर खुल जाता है। ‘मीडिया’ के फोल्डर में ‘वाट्सएप इमेज’ और ‘वाट्सएप  विडियो’ का विकल्प होता है।
दो विकल्प उपलब्ध : Es File Explorer वाट्सएप की तस्वीरों और विडियो को छिपाने के दो विकल्प देता है। पहला ,यूजर ‘Whatsapp Images’ का नाम बदलकर ‘.Whatsapp Images’ और ‘Whatsapp Videos’ का ‘.Whatsapp Videos’ कर सकते हैं। दूसरा और ज्यादा उपयुक्त विकल्प है, ‘Whatsapp Images’ या ‘Whatsapp Videos’ पर क्लिक करना। इससे सारी वाट्सएप तस्वीरें और विडियो स्क्रीन पर नजर आने लगेंगे। यूजर को नीचे की ओर दिए ‘+’ के आइकन पर टैप करते हुए ‘File’ का विकल्प चुनना होगा। फिर ‘.nomedia’ टाइप करते हुए Ok पर क्लिक करना होगा। इससे फोन की गैलरी में मौजूद वाट्सएप फोटो और विडियो डिलीट हो जाएंगे। और अगर ऐसा न हो तो फोन की सेटिंग के रास्ते पहले एप फिर गैलरी एप में जाएं और ‘Clear Cache’पर क्लिक कर दें।
‘बुकमार्क’ से सहेजें पसंदीदा संदेश : वाट्सएप पर आने वाला कोई महत्वपूर्ण मैसेज बाकी संदेशों की भीड़ में खो न जाए, इसके लिए यूजर ‘बुकमार्क’ का विकल्प आजमा सकते हैं। मैसेज पर थोड़ा समय तक टैप करने पर सबसे ऊपर ‘स्टार’ का निशान नजर आता है। यूजर जैसे ही इसपर क्लिक करते हैं मैसेज बुकमार्क के तौर पर सेव हो जाता है।इन संदेशों को देखने की सुविधा वाट्सएप की सेटिंग के नीचे दिए ‘Starred Messages’ के विकल्प में उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *